सैर-सपाटे से कमाई का नया जुगाड़ लेकर आई ये कंपनी, जानिए कैसे होगा आपका फायदा


कोरोना महामारी के बाद ट्रैवल और टूरिज्म सेक्टर ने हमारे देश भारत में एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है. सेक्‍टर में इस तेजी को देखते हुए म्‍यूचुअल फंड कंपनी टाटा एसेट मैनेजमेंट ने इसपर फोकस करते हुए एक नया फंड लॉन्च कर दिया है. टाटा निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स फंड नाम से AMC ने आज देश का पहला टूरिज्म इंडेक्स फंड बाजार में पेश किया है. 


कंपनी के मुताबिक इस फंड को खासतौर पर निवेशकों को भारत के तेजी से बढ़ते ट्रैवल, टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में निवेश करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह फंड निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स (टोटल रिटर्न इंडेक्स) को ट्रैक करेगा. टाटा निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स फंड का ओपनिंग ऑफर यानी NFO 8 जुलाई से 19 जुलाई 2024 तक खुला रहेगा. इसके बाद यह फंड 29 जुलाई 2024 को या उससे पहले एक बार फिर से निवेश के लिए खुलेगा.


  • टाटा एसेट मैनेजमेंट ने लॉन्च किया देश का पहला टूरिज्म इंडेक्स फंड 

टाटा एसेट मैनेजमेंट के चीफ बिजनेस ऑफिसर आनंद वरदराजन ने पर्यटन क्षेत्र की ग्रोथ को आगे बढ़ाने वाली बातों के बारे में बताते हुए कहा, "हाई डिस्पोजेबल इनकम, बेहतर हाईवे कनेक्टिविटी, बेहतर रेलवे सुविधा, कई नए एयरपोर्ट्स की शुरुआत और और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास में आई रफ्तार ने अब देश में ट्रैवल व टूरिज्म को काफी आसान, तेज और सुरक्षित बना दिया है. हम घरेलू एयरलाइंस, होटल, रेस्तरां और ट्रैवल कंपनियों के कारोबार में तेजी से वृद्धि देख रहे हैं. यह पर्यटन क्षेत्र के लिए बहुत अच्छा संकेत है."


इस फंड की शुरुआत भारत में आर्थिक लचीलेपन के चलते मजबूत निवेश और मांग में बढ़ोतरी के दौर में हुई है. देश में हवाई मार्ग की क्षमता बढ़ी है और यात्रा अधिक सुलभ हुई है. इस सबसे मध्य वर्ग का इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्टर में निवेश की ओर रुझान काफी तेजी से बढ़ा है. 


टाटा निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स फंड में वर्तमान में 21 जून 2024 तक निफ्टी 500 के 17 स्टॉक शामिल हैं. फंड का लक्ष्य पर्यटन से जुड़े क्षेत्रों से बेहतर रिटर्न हासिल करना है. फंड में प्रति स्टॉक 20% की सीमा और अधिकतम 30 स्टॉक के साथ इंडेक्स डाइवर्सिफिकेशन और रिस्क मैनेजमेंट किया गया है. फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर इन चीजों को तय किया गया है. 


इंडेक्स के स्टॉक सेलेक्‍शन में होटल और रिसॉर्ट (32%), एयरलाइंस (19%), रेस्तरां (19%), टूर और ट्रैवल सर्विस (16%), हवाई अड्डे और सर्विस (10%), और लगेज (3%) सहित विभिन्न उद्योग शामिल हैं.


फंड की रणनीति पोर्टफोलियो रीबैलेंस के जरिये ट्रैक की जाएगी. इसके साथ रिडेम्प्शन के मुकाबले ज्‍यादा नए निवेशकों को शामिल करने, पूंजी के एलोकेशन में तेजी और लिक्विडिटी यानी नकदी के स्तर को कम बनाए रखने पर फोकस्ड है.


फंड के बारे में मुख्य बातें

फंड का उद्देश्य संभावित ट्रैकिंग में कमियों की पहचान करते हुए निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स (TRI) के प्रदर्शन से मेल खाने वाले रिटर्न देना है. हालांकि यह फंड किसी भी सुनिश्चित रिटर्न का आश्वासन या गारंटी नहीं देता है. फंड एक ओपन-एंडेड स्कीम है, जो निफ्टी इंडिया टूरिज्म इंडेक्स (TRI) को ट्रैक करता है. इसका प्रबंधन कपिल मेनन द्वारा किया जाएगा. फंड के NFO में न्यूनतम निवेश 5,000 रुपये है, जिसके ऊपर 1 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है. फंड के शुल्कों में एक एंट्री लोड शामिल है, जो NFO में निवेश करने पर लागू नहीं होगा. इसके अलावा एलोकेशन की तारीख से 15 दिनों के भीतर यूनिट्स को भुनाए जाने पर एनएवी का 0.25% एग्जिट लोड लिया जाएगा. इस फंड का उद्देश्य निवेशकों को भारत के तेजी से बढ़ते पर्यटन क्षेत्र में निवेश का मौका देना है.

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ